![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/banner.jpg)
बीएसएनएल मोबाइल - पोस्टपेड
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
डब्ल्यूएलएल मोबाइल सर्विसेज बेसिक सर्विसेज हैं जिनका संचलन एक एसडीसीए तक सीमित होता है जबकि सेल्यूलर मोबाइल सर्विसेज में जीएसएम नेटवर्क के सभी रोमिंग फीचर होते हैं।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
नहीं। डब्ल्यूएलएल मोबाइल हैंडसेट ऑपरेटर द्वारा संचालित होता है जबकि जीएसएम हैंडसेट अधिक वर्सेटाइल है। किसी भी सेल्यूलर ऑपरेटर द्वारा ऑपरेट की जाने वाली जीएसएम टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए साधारण रूप से सिम कार्ड बदलकर जीएसएम हैंडसेट का उपयोग किया जा सकता है।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
हां। आप एक्सेल प्रीपेड कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं और उसका उपयोग अस्थायी/कैजुअल मोबाइल कनेक्शन के रूप में कर सकते हैं।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
इसका कारण बहुत ही सरल है कि इसकी कवरेज पूरे देश में है जिसमें प्रमुख राष्ट्रीय और राज्यीय राजमार्ग शामिल हैं, इसकी आवाज की स्पष्टता और बिना प्रभारों वाली सस्ती सेवाएं बेहद अच्छी हैं।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"नया बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड कनेक्शन हमारे मोबाइल सीएससी /डीलर नेटवर्क के माध्यम से मोबाइल सर्विसेज उत्तर प्रदेश (पू.) के सभी शहरों के साथ-साथ आपके शहर के चुनिंदा ग्राहक सेवा केंद्रों पर उपलब्ध हैं।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
टैरिफ के विवरणों के लिए कृपया हमारी वेबसाइट www.bsnl.co.in" 's service > के मोबाइल सेक्शन पर क्लिक करें।.
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"ऐसी अनेक सेवाएं हैं, निशुल्क फीचर उपलब्ध हैं और प्री-एक्टिवेटिड फीचर जैसे रोमिंग, सीएलआईपी, कॉले वेटिंग / कॉल हॉल्ड, वॉयस मेल आदि है।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
" वैल्यू एडिड सर्विसेज एप्लीकेशन फार्म भरकर और उसे उस ग्राहक सेवा केंद्र पर प्रस्तुत करके, जहां से मूल कनेक्शन लिया गया था।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"नहीं, नेशनल रोमिंग के लिए आपको न्यूनतम एसटीडी सुविधा की आवशयकता होगी।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
" सेवा संबंधी सभी समस्याओं के लिए हमारा 24 घंटे का हैल्प लाइन नंबर is 1503 है।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
मोबाइल पोस्टपेड कनेक्शन की सभी बीएसएनएल श्रेणियों के लिए बिलिंग अवधि मासिक है।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न