बीएसएनएल के माध्यम से फोन बैकअप
मोबाइल फोन बैकअप वह सर्विस है जो आपके मोबाइल फोन के कॉन्टेक्ट, कैलेंडर, एसएमएस, फोटो, वीडियो और म्यूजिक सहित समस्त डेटा को सुरक्षित रखती है। मोबाइल फोन बैकअप सर्विस आपके मोबाइल फोन के डेटा को सुरक्षित तरीके से सिक्योर मोबाइल फोन बैकअप सिस्टम में ऑपरेट करती है, और साथ ही जब कभी आप अपना फोन बदलते हैं अथवा यदि अचनाक आप अपना डेटा खो देते हैं, तो आपके फोन (नए/विद्यमान) पर सुरक्षित हुए डेटा को वापस रेस्टॉर भी करती है।
मोबाइल फोन बैकअप सर्विस आपको यह सुविधाएं देती है : आपके समस्त मोबाइल डेटा का सरल एवं तीव्र बैकअप। सिक्योर इंटरनेट वेबसाइट के माध्यम से आपके समस्त डेटा का प्रदर्शन, प्रबंधन और एडिटिंग। आपका समस्त कॉपी/रेस्टॉर डेटा आपके फोन (नए/विद्यमान) पर सुरक्षित करने/बैकअप करने की सुविधा।
आप अपने फोन के मॉडल के आधार पर निम्नलिखित श्रेणियों का डेटा सुरक्षित रख सकते हैं : कॉन्टेक्ट लिस्ट, फोटो, वीडियो, म्यूजिक, इवेंट्स, टास्क, एसएमएस।
हां, प्री-पेड के साथ-साथ अपने पोस्टपेड कनेक्शन से मोबाइल फोन बैकअप सर्विस का उपयोग कर सकते हैं।
30 दिन के नवीनीकरण के आधार पर 30 रु. प्रति माह प्रभार लिया जाता है।
हां आप अपना डेटा सेव करने/बैकअप के लिए किसी भी मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं। आपका फोन हैंडसेट मॉडल निम्नलिखित मेंससे किन्हीं दो श्रेणियों में रखा जाएगा : जीपीआरएस क्षमता वाले फोन - यदि आपके पास जीपीआरएस फोन है तो आप अपनी संपर्क सूची, एसएमएस, पोटो, वीडियोज और म्यूजिक को सुरक्षित रख सकते हैं। मोबाइल फोन बैकअप सर्विस के लिए आप रिच क्लाइंट (बैकअप विकल्प) अथवा नेटिव सिंक्रोनाइज़ विकल्पों का उपयोग करेंगे। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 7 देखें)। नॉन-जीपीआरएस फोन- यदि आपका फोन एक नॉन-जीपीआरएस फोन मॉडल है, तो आप केवल अपनी संपर्क सूची को ही सुरक्षित रख सकते हैं। आपको अपने फोन का डेटा सेव/बैकअप और रेस्टॉर करने के लिए एसएमएस का उपयोग करना होगा। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 25 देखें)।
जीपीआरएस का अर्थ जनरल पैकेट रेडियो सर्विस है। यह जीएसएम मोबाइल कम्यूनिकेशन सिस्टम का एक विस्तारित रूप है, जो मोबाइल फोन के साथ-साथ डेटा सर्विसेज कनेक्ट करने के लिए इंटरनेट ब्राउजिंग की अनुमति देता है।
जीपीआरएस एक्टिवेट करवाने के लिए बीएसएनएल कस्टमर केयर (09400024365) को कॉल करें। कस्टमर केयर आपको जीपीआरएस एक्टिवेट करने के स्टेप्स उपलब्ध कराएगा। एक बार जीपीआरएस एक्टिवेट हो जाने पर, डिफॉल्ट एक्सेस प्वाइंट के रूप में कृपया बीएसएनएल विशिष्ट एक्सेस प्वाइंट को सलेक्ट करें।
शुरु करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास जीपीआरएस इनेबल्ड फोन हो। एक बार जीपीआरएस एक्टिवेट हो जाने पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सं. 8 में दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स के अनुसार, निम्नलिखित 3 मैथड में से किसी एक द्वारा मोबाइल फोन बैकअप सर्विस के लिए पंजीकृत हो सकते हैं: 1. शॉर्ट-कोड (58989) (टोल-फ्री) पर एसएमएस भेजें। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 10 देखें) 2. अपने मोबाइल फोन का वेब ब्राउजर खोलें, मोबाइल फोन बैकअप डब्ल्यूएपी लिंक (http://pb.bsnl.onmobile.com/bsnlwap) टाइप करें और डब्ल्यूएपी पोर्टल एक्सेस करें। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 11 देखें)। 3. बीएसएनएल कस्टमर केयर(09400024365) को कॉल करें और सर्विस सब्सक्राइब करें।
जैसे ही आप अपने पंजीकरण की पुष्टि का एसएमएस प्राप्त करते हैं, आपको एक लिंक लिए एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद इन स्टेप्स का पालन करें: 1. एसएमएस ओपन करें और एसएमएस में दिए लिंक पर सलेक्ट / क्लिक करें। 2. यह आपको डब्ल्यूएपी पेज पर रीडायरेक्ट करेगा जहां आप नियम ओर शर्तों को स्वीकार करने पर एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकेंगे। 3. फोन आपको अपने मोबाइल फोन पर एप्लीकेशन इंस्टाल करने के निर्देश देगा। 4. आपको अपने मोबाइल फोन पर एप्लीकेशन इंस्टाल करने के लिए ˜हां™ सलेक्ट करना होगा। 5. एक बार इंस्टालेशन हो जाने पर, आपके फोन के मॉडल के आधार पर आपके 'फोन मेनु' अथवा 'गेम्स फोल्डर' अथवा 'एप्लीकेशन फोल्डर' में मोबाइल फोन बैकअप आइकॉन प्रदर्शित होगा। 6. आपको एक लिंक के साथ एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें फोन बैकअप सर्विस सेटिंग्स के सेटअप के लिए समस्त निर्देश दिए गए होंगे। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 15 एवं अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 19 देखें) 7. आपको एक एसएमएस ऐसी भी प्राप्त होगा जिसमें आपके फोन बैकअप अकाउंट का इंटरनेट यूआरएल लिंक दिया गया होगा, अकाउंट यूजर आईडी, जो वेब-लॉगिन के फार्मेट के रूप में आपका फोन नंबर 91एक्सxxxxxxxxx और पासवर्ड होगा। (विवरण के लिए, अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न सं. 31 देखें)।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न