![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/banner.jpg)
बीएसएनएल मोबाइल - पोस्टपेड
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"हां, आप किसी अन्य शहर में अपना बिल प्राप्त कर सकते हैं बशर्ते आप अपने निकटवर्ती ग्राहक सेवा केंद्र में संपर्क करें, जहां से कनेक्शन लिया गया हो, साथ में उस पते का साक्ष्य प्रस्तुत करें जहां आप अपने बिल प्राप्त करना चाहते हैं।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"बिल किसी भी नामित (मोबाइल) ग्राहक सेवा केंद्र में जमा किए जा सकते हैं अथवा क्रास चैक के पीछे विवरण अर्थात् मोबाइल नं., अकाउंट नं., इन्वायस नं. और उपभोक्ता का नाम लिखते हुए उसे ड्राप बॉक्स में डाला जा सकता है।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"हां, बिल किसी अन्य शहर में भी नगद अथवा चैक के रूप में जमा किए जा सकते हैं किंतु चैक उसी शहर का होना चाहिए जहां भुगतान किया जाता हो।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"इस प्रकार की विस्तृत बिलिंग में, कॉल के अनुसार विवरण (इनकमिंग और आउटगोइंग) दिए जाएंगे, इसकी सब्सक्रिप्शन फीस 50/- रु. प्रतिमाह है। यह सुविधा केवल पोस्टपेड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"आप अग्रिम भुगतान कर सकते हैं, जिसे आपके भावी बिलों में एडजस्ट किया जाएगा। "
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
आप अधिक प्रभार आदि के विवरण देते हुए लोकल बीएसएनएल प्रशासन को लिखित आवेदन दे सकते हैं और अपनी शिकायते ड्रॉप बॉक्स में डाल सकते हैं अथवा अपने ग्राहक सेवा केंद्र/डीलर से संपर्क कर सकते हैं।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"हां आप अपने बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन को सेफ-कस्टडी में रख सकते हैं। प्रत्येक अवसर के लिए 50 रु.+चुने गए प्लान का सामान्य किराया लिया जाएगा। अपने बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड कनेक्शन को सेफ-कस्टडी में रखने के लिए आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र/ डीलर के पास आवेदन दे सकते हैं।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
अपना बीएसएनएल मोबाइल पोस्टपेड मोबाइल कनेक्शन कैसे सरेंडर करें और सिक्योरिटी डिपॉजिट कैसे वापस पाएं?
आप सादे कागज पर अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र/डीलर को आवेदन दे सकते हैं, जहां से आपने कनेक्शन लिया था। सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि 90 दिन के भीतर आपके बिलिंग पते पर चैक द्वारा लौटा दी जाएगी। विवरण / कठिनाइयों आदि के लिए कृपया कॉल सेंटर से संपर्क करें।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"आप हैल्प लाइन (9415024365) पर अपना मोबाइल नंबर और सिम का सीरियल नंबर देते हुए पीयूके नंबर प्राप्त कर सकते हैं। पीयूके नंबर सावधानीपूर्वक प्रविष्ट करना चाहिए क्योंकि पीयूके नंबर को बार-बार फीड करने से सिम स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकती है।"
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
आप हमारे किसी भी डीलर/ग्राहक सेवा केंद्र पर 200/- रु. की रिप्लेसमेंट फीस देकर क्षतिग्रस्त सिम को बदल सकते हैं जिसमें आपका नंबर वही रहेगा।
![](/opencms/export/sites/default/bsnl_h/faq/images/down_arrow.jpg)
"गुमशुदा सिम की एफआईआर की प्रतिलिपि मिलने पर समान मोबाइल नंबर के साथ एक नई सिम उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके लिए रिप्लेसमेंट प्रभार के रूप में 200/- रु. और कनेक्शन की मूल रसीद अथवा नजदीकी सीसीएन का प्रूफ, जहां से कनेक्शन लिया गया हो, जमा कराने होते हैं।"
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न