टेलीफोन
यदि आपने एक नया टेलीफोन कनेक्शन लिया है तो टेलीफोन की इंस्टालेशन के समय आपको एक नई टेलीफोन
डायरेक्टरी उपलब्ध कराई जाएगी। कृपया सुनिश्चित करें कि आपको दी गई डायरेक्टरी में नवीनीकरण कूपन लगा
हो, जो अगली डायरेक्टरी जारी कराने के लिए आवश्यक होगा।
नई टेलीफोन डायरेक्टरी के जारी होने की निर्धारित अवधि के समय नवीनीकरण कूपन के बदले एक नई
डायरेक्टरी उपलब्ध कराई जाती है, जो पिछली डायरेक्टरी में लगा रहता है।
यदि आप टेलीफोन उपभोक्ता नहीं हैं, तो आप संबंधित कस्टमर रिलेशन ऑफिस में मामूली सा भुगतान करके
एक नई टेलीफोन डायरेक्टरी प्राप्त कर सकते हैं।
विस्तृत विवरण उक्त टेलीफोन एक्सचेंज से प्राप्त किए जा सकते हैं, जहां के कॉल दिखाए गए हों।
यह हमारे उपभोक्ताओं की सबसे सामान्य शिकायतों में से एक है। यहां कुछ उपाय सुझाए गए हैं जिनसे आपके बिल कम हो सकते हैं। यदि आपके पास एसटीडी सुविधा है: जब आप एसटीडी कॉल नहीं कर रहे हों तो डायनेमिक लॉकिंग का उपयोग करें। यह भी याद रखें कि 900 प्रीमियम सर्विस कॉलें एसटीडी कॉलों की तरह मानी जाती हैं। यदि आपके पास एसटीडी सुविधा नहीं है: आप आउटगोइंग कॉल को रोकने के लिए भी डायनेमिक लॉकिंग का उपयोग कर सकते हैं। डायनेमिक लॉकिंग सुविधा के लिए आपको अपने डी.ई. (इंटरनल) से अनुरोध करना होगा। यह भी याद रखें कि उपभोक्ताओं को एसटीडी सुविधा के बिना 95 कॉल (200 कि.मी. तक) करने की सवुधा उपलबध है। इन कॉलों के लिए लोकल कॉलों की तुलना में उच्च दरें प्रभारित की जाती हैं। आप उपरोक्त बताए अनुसार इन कॉलों को भी रोक सकते हैं।
रिंग बैक टोन वैसी नहीं होती जैसी गंतव्य फोन की रिंग जाती है। फोन सिस्टम के वर्तमान डिजाइन में यदि फोन लाइन में कोई शॉर्ट सर्किट संबंधी खराबी न हो और कोई उस फोन पर रिंग करता हो तो उसे रिंग बैक टोन सुनाई देती है। यदि फोन लाइन ठीक है और फोन उपकरण गंतव्य फोन लाइन से कनेक्ट होता है तो फोन भी रिंग देता है। अतः, यदि किसी कारणवश टारगेट पोन की केबल पेयर / वायर कटी-फटी हो तो रिंग बैक टोन सुनाई देती है। पुनः, यदि फोन लाइन में कोई शॉर्ट सर्किट संबंधी खराबी हो, तो शॉर्ट सर्किट वाली लाइन एक्सचेंज से करेंट लेना आरंभ कर देती है। इस अवाछिंत करेंट ड्रेन को रोकने के लिए, एक्सचेंज के मेन डिस्ट्रीब्यूशन फ्रेम (एमडीएफ) से प्रभावित केबल को प्लास्टिक स्ट्रिप के द्वारा अलग / डिसकनेक्ट किया जाता है। इसे फोन लाइन की “वेजिंग” कहा जाता है। जैसा कि आप देख सकते हैं, वेजिंग शॉर्ट सर्किट फाल्ट को फोन लाइन के केबल पेयर के एक फिजीकल डिस्कनेक्शन / आइजोलेशन में कन्वर्ट कर देती है। अतः, जब कोई एक “वेज्ड” फोन नंबर पर रिंग करता है तो उसे रिंग बैक टोन सुनाई देती है। तो ये दो तरीके हैं जिनसे आप एक खराब फोन लाइन पर डायल करने पर भी रिंग बैक टोन सुनते हैं।
जब आपका टेलीफोन व्यस्त हो तब भी इस सुविधा के द्वारा आप इनकमिंग कॉल प्राप्त कर सकते हैं। जब आप बात करने में व्यस्त हों तो आपको थोड़ी-थोड़ी अवधि में पिप-पिप की ध्वनि सुनाई देगी, जिससे लगेगा कि आपके लिए एक अन्य कॉल प्रतीक्षा में है, बशर्ते आपने यह सुविधा एक्टिवेट करा रखी हो। आप अन्य कॉलर को प्रतीक्षा में रखकर किसी भी कॉलर से बात कर सकते हैं। दो बात करने वालों के बीच पूर्णतया गोपनीयता के लिए 118 डायल करें और एंगेज टोन के समान इसकी स्वीकृति की टोन प्राप्त करें, किंतु बीप के बीच इसका गैप लंबा होता है। 119 डायल करें और स्वीकृति की टोन प्राप्त करें।
यह मोबाइल का अधिक उपयोग करने वाले व्यक्तियों के लिए उपयोगी है, जो किसी इनकमिंग कॉल को मिल नहीं करना चाहते। इस सुविधा के उपयोग से कॉलों को आपके द्वारा निर्धारित अन्य टेलीफोन नंबर पर फारवर्ड की जा सकती है। जिस टेलीफोन नंबर पर कॉल ट्रांसफर की जानी है उसका नंबर डायल करके 114 नंबर डायल करें। उसे स्वीकृति की टोन मिलेगी। 115 डायल करें और स्वीकृति की टोन की प्रतीक्षा करें।
उपभोक्ता को सीएलआईपी डिस्पले उपकरण बाजार से खरीदना होगा। इस सुविधा के उपयोग से आप अपना टेलीफोन उठाने से पहले कॉल करने वाली पार्टी का नंबर देख सकेंगे। यह धोखेबाज कॉलर की पहचना के लिए बहुत उपयोगी है। हालांकि, सीएलआईपी उपकरण उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं खरीदे और इंस्टाल किए जाएंगे। यह सुविधा निशुल्क है और आवेदन करने पर प्राप्त की जा सकती है।
अनुपयुक्त उपयोग से 100% सुरक्षा के लिए, आप अपना टेलीफोन इलेक्ट्रॉनिक रूप से लॉक कर सकते हैं। यहां, सीक्रेट कोड केवल आप जानते हैं। आप कई तरीके से लोकल, एसटीडी अथवा आईएसडी कॉलों को लॉक/अनुमत कर सकते हैं अर्थात् समस्त कॉलें अनुमत हैं, केवल लोकल कॉलें अनुमत हैं, केवल एसटीडी एवं लोकल कॉलें अनुमत हैं, सभी आउटगोइंग कॉलें रोकी जाएं आदि। सीक्रेट कोड पंजीकृत कराएं। मान लो आप अपना सीक्रेट कोड 5555 चाहते हैं। पंजीकरण के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें : 123 डायल करें 5555 5555 डायल करके स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। आपका कोड पंजीकृत हो जाता है। सीक्रेट कोड में बदलाव। मान लो कि आप अपना करेंट कोड 5555 से बदलकर 4444 करना चाहते हैं तो 123 डायल करें और 5555 4444 डायल करके स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। आपका नया कोड (4444) पंजीकृत हो जाता है। सीक्रेट कोड (उदाहरण 5555) के उपयोग से बंद करने/खोलने की सुविधा। एसटीडी/आईएसडी कॉलें बंद करने के लिए 124 5555 1 डायल करें स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब एसटीडी/आईएसडी कॉलों की सुविधा बंद हो जाएगी। एसटीडी/आईएसडी कॉलों को खोलने के लिए 124 5555 0 डायल करें स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब एसटीडी/आईएसडी कॉलें की जा सकेंगी। केवल एसटीडी कॉलें खोलने के लिए 124 5555 3 डायल करें, स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब एसटीडी कॉलें की जा सकेंगी। एसटीडी/आईएसडी/मैनुअल ट्रंक बंद करने के लिए 124 5555 2 डायल करें स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब एसटीडी/आईएसडी/मैनुअल ट्रंक कॉलों की सुविधा बंद हो जाएगी (यह 95 लेवल की कॉलों को भी बंद कर देगी)। लोकल कॉलें बंद करने के लिए 124 5555 4 डायल करें स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब लोकल कॉलों की सुविधा बंद हो जाएगी (यह तभी लागू होगा यदि एसटीडी सुविधा उपलब्ध हौ)। केवल लोकल कॉलें खोलने के लिए 124 5555 1 अथवा 2 डायल करें, स्वीकृति की टोन के लिए प्रतीक्षा करें इसके बाद डिसकनेक्ट कर दें। अब लोकल कॉलें की जा सकेंगी।
लोकल एरिया के टेलीफोन कनेक्शनों के लिए द्विमासिक किराये में 25% रियायत दी जाएगी अर्थात् : संबद्ध स्कूलों, विश्वविद्यालयों और कॉलेंजों, और पॉलिटेक्निक्स जैसे अन्य संस्थान अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संगठन (गैर-आवासीय कनेक्शन) के कनेक्शन। गृहों आदि जैसे वृद्ध, अशक्त, कुष्ठ, विकलांग, गूंगे एवं बहरे व्यक्तियों, अनाथालयों आदि के साथ-साथ आदिवासी कल्याण के स्वैच्छिक संगठनों और उन्हीं की तरह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संगठनों के लिए कनेक्शन
कृपया विवरणों के लिए वेबसाइट का टेलीफोन टैरिफ खण्ड देखें।
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