बीएसएनएल मोबाइल - प्रीपेड
यदि मेरे कार्ड की वैधता समाप्त हो जाए तो मुझे क्या करना चाहिए? मेरे मोबाइल नंबर की अप्रयुक्त शेष राशि का क्या होगा
कार्ड की वैधता समाप्त होने के बाद, कनेक्शन स्क्रैच कार्ड द्वारा (समान सर्विस एरिया के लिए बना)
रीचार्ज करना आवश्यक होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी अप्रयुक्त शेष राशि नए रीचार्ज कूपन, जिससे आप
रीचार्ज कर रहे हैं, की नेट कॉल वैल्यू में क्रेटिड हो जाए, तो वैधता की समाप्ति की तारीख से 15 दिन के
ग्रेस पीरियड के भीतर यह रीचार्ज करा लेना चाहिए। ग्रेस पीरियड की समाप्ति के बाद शेष अप्रयुक्त राशि
लैप्स हो जाएगी।
ग्रेस पीरियड के दौरान केवल आपात ( टोल फ्री ) और आईवीआर कॉल को छोड़कर कोई और करने की अनुमति
नहीं दी जाएगी।
ये स्क्रैच कार्ड 300/- रु. (30 दिन की वैधता अवधि के साथ), 500/- रु. (45 दिन की वैधता अवधि के
साथ), 1000/- रु. (60 दिन की वैधता अवधि के साथ) और 2000/- रु. (90 दिन की वैधता अवधि के साथ) विभिन्न
मूल्य वर्गों में उपलब्ध होते हैं। वैधता नवीनतम रीचार्ज की तारीख से उपलब्ध होती है।
यदि 60 दिन के (15 दिन के सामान्य ग्रेस पीरियड के बाद) अतिरिक्त ग्रेस पीरियड के भीतर रीचार्ज
नहीं कराया जाता है, तो
बीएसएनएल मोबाइल प्रीपेड कनेक्शन लैप्स हो जाएगा।
इस कार्ड में 16 अंकों वाला एक सीक्रेट कोड होता है जो आपके प्रीपेड अकाउंट को एक्सटेंड करता है। रीचार्ज कार्ड विभिन्न मूल्य वर्गों में आते हैं। जब आप एक रीचार्ज कार्ड खरीदते हैं, तो सीक्रेट कोड जानने के लिए रीचार्ज कार्ड छिपाए गए हिस्से को स्क्रैच करें। 123 डायल करें और आप आईवीआरएस प्राम्प्ट् मेनु से कनेक्ट हो जाएंगे। रीचार्ज के लिए विकल्प 2 चुनें, आपको 16 अंकों वाला कोड एंटर करने का निर्देश मिलेगा। कोड एंटर करने के बाद “#” डालें, आपका रीचार्ज एक्टिवेट हो जाएगा।
आप प्रीपेड स्टार्टर पैक अथवा रीचार्ज कूपन अपने नजदीकी सीएसआर और बीएसएनएलके नामित डिस्ट्रीब्यूटर आउटलेट्स और उनके प्रतिनिधियों से प्राप्त कर सकते हैं।
वैधता अवधि वह अवधि है जिसके दौरान आपको कॉल करने अथवा प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और आपके सिम कार्ड के एक्टिवेशन की शुरुआत होती है।
इसका अर्थ रीचार्जिंग से है और यह वैधता अवधि की समाप्ति की तारीख से आरंभ होता है।
एक बार आपकी प्रीपेड अवधि समाप्त हो जाने पर आपका अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाता है। किंतु आपको ग्रेस पीरियड मिलता है जिसके दौरान आप रीचार्जिंग द्वारा अपना प्रीपेड कार्ड रीएक्टिवेट करवा सकते हैं। ग्रेस पीरियड में आपको कोई कॉल करने अथवा प्राप्त करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
यदि आप ग्रेस पीरियड के दौरान अपना प्रीपेड कार्ड रीचार्ज नहीं कर पाते तो आपका अकाउंट बंद हो जाता है और आप अपना मोबाइल नंबर गंवा सकते हैं।
जब कभी आपकी टॉक टाइम वैल्यू बहुत कम हो जाती है अथवा वैधता अवधि समाप्त हो जाती है अथवा समाप्त होने को होती है, तो कृपया अपना प्रीपेड अकाउंट रीचार्ज कराएं, जिसके लिए आपको रीचार्ज कराने संबंधी संदेश प्राप्त होंगे।
रीचार्ज वाउचरों को स्क्रैच कार्डों/कैश कार्डों के रूप में भी जाना जाता है,
जो विभिन्न मूल्य वर्गों में हमारे डिस्ट्रीब्यूटर/रिटेलर नेटवर्क और ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम
से उपलब्ध रहते हैं। रीचार्ज के लिए, 123 डायल करें, आईवीआरएस की घोषणा की प्रतीक्षा करें ताकि आप अपनी
सीक्रेट कोड फीड करने के लिए उपयुक्त विकल्प चुन सकें और निर्देशों का पालन करें, अब आपका उचित राशि का
रीचार्ज हो जाएगा।
गलत सीक्रेट कोड की बार-बार प्रविष्टि से आपके नंबर से संबद्ध रीचार्ज सुविधा डीबार हो जाएगी।
एक बार उपरोक्त अनुसार डिस्चार्ज विकल्प के डी-बार होने के बाद, आपको हैल्प लाइन 9415024365 अथवा
नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र से अपना मोबाइल नंबर, स्क्रैच कार्ड नंबर और स्क्रैच कार्ड का सीक्रेट नंबर
देते हुए संपर्क करना पड़ेगा ताकि आपके मोबाइल नंबर पर रीचार्ज सुविधा की बार रिलीज हो सके।
जब आप अपना प्रीपेड कार्ड रीचार्ज कराते हैं, तो आपका नया बैलेंस रीचार्ज कार्ड (प्रोसेसिंग फीस और सेवा कर की कटौती के बाद) की कॉलिंग वैल्यू (अथवा टॉक टाइम वैल्यू) और पिछली शेष राशि का जोड़ होगा।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न