इंटरनेट
सुनिश्चित करें कि पासवर्ड सही प्रविष्ट हुआ हो। सुनिश्चित करें कि की-बोर्ड पर कैप्स-लॉक-की नहीं दबाई जाती हो।
- वेब-हैल्पडेस्क पर अथवा फोन पर लोकल संचारनेट नोड प्रभारी से संपर्क करें।
- इस बीच, www.sancharnet.in के माध्यम से मेल भेजने और प्राप्त करने के लिए उपलब्ध वेबमेल का उपयोग करें। अपने मेल कोटा और कोटा वार्निंग मैसेज पर नज़र रखें। यदि आपका मेल कोटा फुल हो गया है तो तो आप इनकमिंग मेल प्राप्त नहीं कर पाएंगे।
इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं:
- आपके आउटगोइंग मेल सर्वर का नाम सही कंफीगर नहीं किया गया है। आपको जो एरर दिखेगी वह इस प्रकार
होगी (यहां गलती यह है कि मेल सर्वर का नाम nmra.sancharnet.in के बजाय nmr.sancharnet.in के रूप में
गलत कंफीगर हुआ है):
नेटस्केप is unable to locate the सर्वर nmr.sancharnet.in. कृपया सर्वर का नाम जांचें और पुनः प्रयास करें।
इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:
नेटस्केप मैसेंजर ओपन करें --> एडिट पर क्लिक करें --> मेल एवं न्यूज़ग्रुप्स मेल के अंतर्गत सर्वरों पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - आउटगोइंग मेल (एसएमटीपी) सर्वर - बॉक्स में एन्ट्री, अपने इनकमिंग मेल सर्वर का नाम सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि sancharnet.in की स्पेलिंग गलत नहीं हो. --> ओके पर क्लिक करें -
- आपका ईमेल एड्रेस गलत कंफीगर हुआ है अर्थात्
xyz@mail.com अथवा
xyz@mail.com जो सही एड्रेस के बजाय है
xyz@mail.comयदि ईमेल एड्रेस @hotmail.com, @yahoo.com अथवा
@indiatimes.com आदि के साथ कंफीगर किया जाता है अर्थात् डोमेन @sancharnet.in के अलावा होता है तो
संचारनेट आउटगोइंग मेल सर्वर मेल के माध्यम से आप मेल नहीं भेज पाते। कृपया यह भी सुनिश्चित करें कि
ईमेल आईडी में अथवा sancharnet.in दोनों में स्पेलिंग की गलती न हो
इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:
नेटस्केप मैसेंजर ओपन करें --> एडिट पर क्लिक करें --> मेल के अंतर्गत& न्यूज़ग्रुप्स, आईडेंटिटी पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - ईमेल एड्रेस - सुनिश्चित करें कि इस बॉक्स में आपके ईमेल एड्रेस की एन्ट्री हो। सुनिश्चित करें कि sancharnet.in की स्पेलिंग गलत नहीं हो।--> ओके पर क्लिक करें -
- एसएमटीपी प्रमाणन कंफीगर नहीं हुआ है। यदि एमएमटीपी प्रमाणन कंफीगर नहीं हुआ है तो आप निम्नानुसार
एरर पाएंगे (इस उदाहरण में test222@sancharnet.in एड्रेस है, जिस पर ग्राहक अपनी मेल भेजने का प्रयास
करता है, किन्तु उसने एसएमटीपी प्रमाणन को कंफीगर नहीं किया होता)
नेटस्केप मेल सर्वर का उपयोग नहीं कर पाता क्योंकि आपने एक यूज़रनेम उपलब्ध नहीं कराया है। कृपया यूज़रनेम उपलब्ध कराएं और पुनः प्रयास करें।
इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:
नेटस्केप मैसेंजर खोलें --> एडिट पर क्लिक करें --> मेल के अंतर्गत & न्यूज़ग्रुप्स मेल पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री - आउटगोइंग मेल सर्वर यूज़र नेम की जांच करें - सुनिश्चित करें कि आउटगोइंग मेल सर्वर यूज़र नेम सही भरा जाता है। यह नाम आपका यूज़रआईडी होता है। अर्थात् ईमेल एड्रेस xyz@mail.com में xyz आउटगोइंग मेल सर्वर का यूज़रनेम होता है और इस प्रकार ग्राहक यहां xyz भरेगा -- ओके पर क्लिक करें -
- आप इंटरनेट (संचारनेट) से कनेक्ट नही हुए हैं अथवा आउटगोइंग मेल सर्वर काम नहीं कर पा रहा है। आपको
यह एरर दिखाई देंगी:
मेल भेजते समय आपको एक एरर नज़र आएगी : एसएमटीपी सर्वर एरर। सर्वर रेस्पांसम: (नल)। सहायता के लिए अपने मेल एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें।
क्या कदम उठाने हैं:
(i) यदि आप इंटरनेट से जुड़े हैं और ब्राउज कर पाते हैं, किंतु उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, तो तत्काल लोकल इंटरनेट नोड प्रभारी को कॉल करें और उसे वेब-हैल्पडेस्क पर अथवा फोन पर समस्या बताएं।
(ii)यदि आप इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं और ब्राउज नहीं कर पाते हैं, और उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, इंटरनेट से कनेक्ट होने का पुनः प्रयास करें।
मैं संचारनेट मेल सर्वरों के माध्यम से आउटगोइंग मेल कुछ समय के लिए ही भेज पाया था, किंतु अब दोबारा ऐसा करने में मुझे दिक्कत हो रही है: (नेटस्केप मैसेंजर उपयोगकर्ता)
कृपया प्र.3 के उत्तर में सुझाए गए उपायों के माध्यम से कार्रवाई सुनिश्चित करें कि कंफीग्रेशन में कोई बदलाव नहीं है। सुझाव है कि एक बार की गई कंफीग्रेशन में कोई बदलाव नहीं किया जाए।
The reasons could be as follows:
- इनकमिंग मेल सर्वर का नाम अथवा अकाउंट का नाम सही कंफीगर नहीं हुआ है।
इसकी जांच के विभिन्न चरण:
नेटस्केप मैसेंजर खोलें --> एडिट पर क्लिक करें --> मेल के अंतर्गत & न्यूज़ग्रुप्स मेल पर क्लिक करें Servers --> इनकमिंग मेल सर्वर सलेक्ट (पहले ही सैटअप है) सुनिश्चित करें कि किसी संदेह से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एन्ट्री हो --> एडिट पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - सर्वर का नाम - सुनिश्चित करें कि इनकमिंग मेल सर्वर का नाम यहां सही भरा जाता है। --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें सर्वर का प्रकार - सुनिश्चित करें कि यह पीओपी3 है --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें यूज़र नेम - सुनिश्चित करें कि यूज़र नेम यहां सही भरा जाता है। यह नाम आपका ईमेल यूजर आईडी, अर्थात् ईमेल एड्रेस में यूजर आईडी है। xyz@sancharnet.in xyz अकाउंट का नाम है और इस प्रकार ग्राहक को यहां xyz भरना होगा --> सुरक्षा की दृष्टि से ग्राहकों को परामर्श है कि रिमेंबर पासवर्ड बॉक्स में टिक न करें। यदि यह बॉक्स टिक नहीं किया जाता तो जब भी आप नेटस्केप मैसेंजर आरंभ करेंगे और पहली मेल भेजेंगे अथवा प्राप्त करेंगे तो हर बार आपसे पासवर्ड देने को कहा जाएगा। इसके बाद जब तक आप नेटस्केप मैसेंजर बंद नहीं करते अथवा उसे पुनः आरंभ नहीं करते, आपसे पासवर्ड देने को नहीं कहा जाएगा। --> ओके पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें -
- आप इंटरनेट (संचारनेट) से कनेक्ट नही हुए हैं अथवा आउटगोइंग मेल सर्वर काम नहीं कर पा रहा है। आपको
यह एरर दिखाई देंगी:
पीओपी3 मेल सर्वर के साथ एक एरर उत्पन्न होती है। इस सर्वर के लिए आपको एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करना चाहिए अथवा बाद में पुनः प्रयास करना चाहिए
इन स्टेप्स का पालन करें :
(i) यदि आप इंटरनेट से जुड़े हैं और ब्राउज कर पाते हैं, किंतु उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, तो तत्काल लोकल इंटरनेट नोड प्रभारी को कॉल करें और उसे वेब-हैल्पडेस्क पर अथवा फोन पर समस्या बताएं .
(ii)यदि आप इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं और ब्राउज नहीं कर पाते हैं, और उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, इंटरनेट से कनेक्ट होने का पुनः प्रयास करें।
मैंने इनकमिंग मेल सर्वर से कनेक्ट होने के लिए अनेक प्रयास किए हैं और और मुझे कनेक्ट होने संबंधी कोई समस्या नहीं है, किंतु यह कोई नई मेल नहीं दिखाता है। यह मेरे द्वारा स्वयं को भेजी गई मेल भी नहीं दिखाता है? (नेटस्केप मैसेंजर उपयोगकर्ता)
इसके ये संभावित कारण हो सकते हैं:
आपने मेल कोटा वार्निंग मैसेज की अनदेखी की हो, जिससे यह प्रदर्शित होता हो कि मेल कोटे का लेवल
खतरनाक रूप से कम है और यह जल्दी ही समाप्त हो जाएगा और साथ ही नेटस्केप मैसेंजर में सेट सर्वर पर
मैसेज छोड़े जाने का विकल्प भी मिलता हो। इस प्रकार हर बार जब आप अपने पी.सी. के माध्यम से मेल वापस
देखते हैं आपके नेटस्केप मैसेंजर सर्वर पर एक प्रति रखी जाती है। पिछले कुछ समय से मेल कोटा अनुमत सीमा
से बढ़ जाता है और आपके मेल-बॉक्स पर अधिक मेल डिलीवर नहीं हो पातीं। सभी नई मेल वास्तव में भेजने वाले
को बाउंस हो जाती है।
इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:
नेटस्केप मैसेंजर ओपन करें --> एडिट पर क्लिक करें --> मेल के अंतर्गत & न्यूज़ग्रुप्स
मेल पर क्लिक करें Servers --> इनकमिंग मेल सर्वर सलेक्ट करें (पहले ही सैटअप है) सुनिश्चित करें कि
किसी संदेह से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एन्ट्री हो --> एडिट पर क्लिक करें --> पीओपी पर
क्लिक करें --> सुनिश्चित करें कि सर्वर पर छोड़ी गई मैसेज की प्रति पर टिक नहीं किया जाता हो
(ग्राहकों को परामर्श दिया जाता है कि वे इसे टिक लगाकर न छोड़े ताकि सभी मेल ग्राहकों के पी.सी. पर
वापस देखी जा सकें। इससे बेहतर कार्य हो सकेगा।) --> ओके पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें
एक बार यह कार्य हो जाने पर अपने मेल बॉक्स में समस्त मेल वापस देखें
एक विकल्प:
www.sancharnet.in के माध्यम से उपलब्ध वेब मेल के उपयोग से अपने मेल बॉक्स की स्थिति की जांच
करें और अवांछित मेल डिलीट करें।
मुझे test011@sancharnet.in पर मेल भेजने का प्रयास करते समय
निम्नलिखित एरर मिल रही है।
मेल भेजते समय एक एरर प्रदर्शित होती है। मेल सर्वर रेस्पांस करता है। 5.1.1 अनजान अथवा
गैरकानूनी अर्थात्: test011@sancharnet.in में कृपया मैसेज प्राप्तकर्ता की जांच करें और पुनः प्रयास
करें। (नेटस्केप मैसेंजर उपयोगकर्ता)
यह एरर बताती है कि यूज़र टेस्ट011 संचारनेट पर उपलब्ध नहीं है.
मेल भेजते अथवा प्राप्त करते समय मुझसे बार-बार पासवर्ड एंटर करने का निर्देश मिलता है? (नेटस्केप मैसेंजर उपयोगकर्ता)
सुनिश्चित करें कि पासवर्ड सही प्रविष्ट हुआ हो। सुनिश्चित करें कि की-बोर्ड पर कैप्स-लॉक की नहीं दबाई जाती हो।
मैं पूरी तरह भ्रमित हूं और मेरे लिए न तो आउटगोइंग न ही इनकमिंग मेल काम नहीं कर रही हैं? (नेटस्केप मैसेंजर उपयोगकर्ता)
लोकल संचारनेट नोड प्रभारी से
वेब-हैल्पडेस्क अथवा फोन पर
संपर्क करें
इस बीच, उपलब्ध वेब मेल के माध्यम से मेल भेजने और प्राप्त करने के लिए
www.sancharnet.in का उपयोग करें। अपने मेल
कोटा और कोटा वार्निंग मैसेज पर नज़र रखें। यदि आपका मेल कोटा फुल हो जाता है तो आप आगे से कोई इनकमिंग
मेल प्राप्त नहीं कर सकेंगे।
पिगासस मेल का उपयोग करते हुए मैं संचारनेट मेल सर्वरों के माध्यम से आउटगोइंग मेल नहीं भेज पा रहा हूं? (अन्य मेल क्लाइंट यूजर्स)
सुनिश्चित करें कि
- आप नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं: विनपी मेल संस्करण: वी4.02 (विन32), 1 अगस्त, 2002
- इनकमिंग और आउटगोइंग मेल सर्वर सही रूप से कंफीगर हुए हैं
- एसएमटीपी प्रमाणन कंफीगर है। इसके लिए पिगासस मेल ओपन करें --> टूल्स पर क्लिक करें --> इंटरनेट विकल्प पर क्लिक करें --> सेंडिंग पर क्लिक करें (एसएमटीपी) --> जांच लें कि एसएमटीपी हॉस्ट सही रूप से कंफीगर किया जाता हो --> यूज़रनेम और पासवर्ड के लिए माई पीओपी3 सेटिंग्स के उपयोग से लॉगिन पर टिक करें --> रिसीविंग पर क्लिक करें (पीओपी3) --> जांच लें कि पीओपी3 हॉस्ट सही रूप से कंफीगर किया जाता हो --> जांच लें कि यूज़रनेम सही रूप से कंफीगर किया जाता हो -- ओके पर क्लिक करें
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न