बीएसएनएल ब्रॉडबैंड
फायरवॉल एक ऐसा सिस्टम है जो अनधिकृत अथवा एक प्राइवेट कंप्यूटर/नेटवर्क एक्सेस को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। सभी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं (स्टेंडर्ड डायलअप एक्सेस का उपयोग करने वाले भी) को इस बात पर ध्यान देने का जोर दिया जाता है उन्हें अपने कंप्यूटर/नेटवर्क की सुरक्षा के लिए फायरवॉल का उपयोग करना चाहिए। चूंकि एडीएसएल ब्रॉडबैंड सर्विस सदैव ऑन रहती है, यह और अधिक महत्वपूर्ण है। अनेक फ्री फायरवॉल सॉफ्टवेयर जैसे जोनअलार्म, सिगेट पर्सनल फायरवॉल आदि डाउनलोड किए जाने के लिए वेब पर उपलब्ध हैं।
एडीएसएल ब्रॉडबैंड सर्विसेज एसएलए (सर्विस लेवल एग्रीमेंट) के अंतर्गत आती। तथापि बीएसएनएल का लक्ष्य 80% एडीएसएल सर्किटों में आई खराबी को कार्य घंटों के दौरान मरम्मत करना रहता है। यदि आपको एक गारंटीशुदा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है, तो आपके लिए संभवतः एडीएसएल ब्रॉडबैंड के बजाय एक लीज्ड लाइन की आवश्यकता होगी।
एनएटी का अर्थ है नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन/नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेटर। इंटरनेट से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर के लिए अलग आईपी एड्रेस की आवश्यकता होती है। ग्लोबल आईपी एड्रेस को अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए, एक बिजनेस संबंधी कंप्यूटर की भी लोकल एड्रेस हो सकता है। अतः एनएटी एक आईपी एड्रेस का उपयोग करके मल्टीपल एवं लोकल कंप्यूटरों को इंटरनेट से जोड़े जाने की अनुमति देगा। प्रत्येक एनएटी का एक लोकल आईपी एड्रेस और ग्लोबल यूनिक एड्रेस होता है जिसके द्वारा एनएटी बॉक्स लोकल आईपी एड्रेस से ग्लोबल एड्रेस में और इसकी विपरीत स्थिति में ट्रासलेट कर सकता है।
ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए स्टेटिक आईपी एड्रेस के साथ एक वेब सर्वर एडीएसएल लाइन पर हॉस्ट किया जा सकता है (स्टेटिक आईपी एड्रेस बिजनेस 5000 और बिजनेस 9000 प्लानों में उपलब्ध होते हैं)। यद्यपि यह तकनीकी रूप से संभव है किंतु विशेषकर सेवा के महत्व अथवा इसके अधिक उपयोग को देखते हुए इसकी सिफारिश नहीं की जाती। एडीएसएल एसिमेट्रिक सर्विस है जिसमें अपस्ट्रीम दर डाउनस्ट्रीम दर से बहुत कम होती है। बिजनेस प्लान में अपस्ट्रीम दर 128 केबीपीएस होती है और सामान्य कन्टेंशन अनुपात में होती है, यदि अनेक उपयोगकर्ता वेब सर्वर को एक्सेस करते हैं तो इसका कार्यनिष्पादन बेहतर नहीं रह पाता। चूंकि इसका संस्तुत उपयोग नहीं है, बीएसएनएल ऐसे मामलों में अनुरक्षण संबंधी शिकायतों पर समर्थन नहीं देगा।
एक एडीएसएल ब्रॉडबैंड अकाउंट केवल एक विशिष्ट टेलीफोन लाइन पर ही एक्टिवेट होता है। यदि आपको ऐसे ब्रॉडबैंड कनेक्शन के उपयोग की आवश्यकता पड़ती है जो अपने इंस्टाल वाले स्थल से भिन्न हो तो आपको अन्य ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना आवश्यक होगा।
आप 24 घंटे हैल्पलाइन नंबर: 1600 424 1600 पर कॉल कर सकते हैं।
सर्वाधिक नवीनतम कंफीग्रेशन वाले पी.सी. पर एडीएसएल काम करेगा। तथापि, निम्नलिखित न्यूनतम
कंफीग्रेशन की सिफारिश की जाती है:
- 200 मेगाहर्ट्ज का प्रोसेसर (अथवा इससे बेहतर)
- विडोज़ 98एसई ऑपरेटिंग सिस्टम (अथवा इससे उच्चतर)
- रैम (मेमोरी) 32 एमबी रैम
- फ्री डिस्क स्पेस 125एमबी
- एसवीजीए मॉनिटर
- सीडी-रोम ड्राइव
- 10/100 एमबीपीएस ईथरनेट पोर्ट के साथ आरजे45 सॉकेट सहित नेटवर्क इंटरफेस कार्ड (एनआईसी)
पूर्ण विवरण देखने के लिए यहां क्लिक करें
मैं अपलोड/डाउनलोड उपयोग की जानकारी कैसे ले सकता हूं? मैं अपना बीएसएनएल ब्रॉडबैंड ईमेल अकाउंट पासवर्ड कैसे बदल सकता हूं?
कृपया visit http://www.dataone.in अपने बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करें और अधिक जानकारी के लिए डेटावन अकाउंट एडमिनिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
मैंने सितंबर, 2005 में 250 बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्लान लिया था। पहले दो माह के लिए मेरा इंटरनेट बिल केवल 250 रु. था। किंतु इस माह मुझे 365 रु. अदा करने पड़े हैं। और एक बात, कि माह के दौरान मैंने इसका उपयोग भी कम किया। अतः, मेरा यह भी संदेह है कि मैंने कुछ डाउनलोड भी नहीं किया है तथापि मेरी लिमिट एक्सेस आई है। इसका सही कारण क्या होगा?
ब्रॉडबैंड कनेक्शन डायलअप कनेक्शन से भिन्न है। यहां फ्रीक्वेंसी मुद्दा नहीं है क्योंकि यह सदा ऑन रहने वाला कनेक्शन है। यह कोई मुद्दा नहीं है कि आप जिन पृष्ठों को देखते हैं उनका साइज क्या है। यदि आप छोटे ग्राफिक्स और अधिक टेक्स्ट वाली साइटों पर जाते हैं तब आप बहुत कम साइज के डेटा की डाउनलोडिंग करते हैं। किंतु यदि आप बड़े ग्राफिक्स वाली और स्ट्रीमिंग वीडियो वाली साइटों पर जाते हैं तब आप बहुत अधिक साइज के डेटा की डाउनलोडिंग करते हैं।
कुछ प्लानों के लिए, कुछ शर्तों पर मॉडम बीएसएनएल द्वारा मॉडम निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा - (विवरण के लिए यहां क्लिक करें)। इस मामले में ग्राहक को मॉडम लेना होगा और उसे उक्त मॉडम को वापल करना आवश्यक नहीं होगा। मॉडम की लागत/किराया अदा करने के बाद इस ऑफर के अंतर्गत किसी भी प्रकार का मॉडम (टाइप I/II/III/IV) प्राप्त किया जा सकता है। यदि किसी उपभोक्ता ने इस ऑफर के अंतर्गत आरंभ में टाइप-I मॉडम लिया हो, तो वह उसके स्थान पर हायर मॉडम की राशि के अंतर का भुगतान करके हायर टाइप (टाइप-II/III/IV) मॉडम प्राप्त कर सकता है। प्रतिबद्धता अवधि के बाद यदि कोई उपभोक्ता अन्य मॉडम की मांग करता है तो वह निम्नलिखित तीन विकल्पों में से किसी एक का चुनाव कर सकता है: (i) वह अन्य प्रतिबद्धता अवधि के किराये का भुगतान करके अन्य मॉडम प्राप्त कर सकता है। अथवा (ii) वह अन्य मॉडम के लिए किराये का विकल्प चुन सकता है। अथवा (iii) वह अन्य मॉडम की सीधी खरीद कर सकता है।
मैं मॉडम के लिए मासिक किराया स्कीम का लाभ ले रहा हूं और मैंने सीधी खरीद के विकल्प का निर्णय लिया है, मुझे कितना प्रभार अदा करना होगा?
विकल्प
- यदि आप अपने वर्तमान मॉडम के साथ रहना चाहते हैं, तो मासिक किराये के रूप में पहले से ही अदा की गई राशि का 50% मॉडम के बिक्री मूल्य में एडजस्ट किया जा सकता है।
- यदि आप एक मॉडम लेना चाहते हैं, तो ने मॉडम के लिए प्रचलित मूल्य की पूरी राशि का भुगतान करना होगा और पुराना मॉडम चालू हालत में वापस करना होता है।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न