ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विसेज
ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस का उपयोग करते हुए उपभोक्ता पीएसटीएन और आईएसडीएन पर प्रतिभागियों के साथ ऑडियो कॉन्फ्रेंस कर सकता है। कॉन्फ्रेंस में डायल-इन और डायल-आउट दोनों प्रकार के प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं।
पंजीकरण हो जाने के बाद, http://www.bsnl.co.inपर लॉग ऑन करें और लिंक सर्विसेजपर जाएं अब -> ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग -> का उपयोग करें। यह आपको ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग पोर्टल पर रिडायरेक्ट करेगा। यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करें और सिस्टम में लॉगिन करने के लिए गो बटन पर क्लिक करें और सर्विसेज का उपयोग करें। इसके बाद निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:
- अतिरिक्त यूजर लिंक पर जाएं। यह लिंक प्रतिभागियों की सूची क्रिएट करने का काम करता है। फार्म भरें। पासवर्ड केवल अंक वाला होता है। सबमिट मेनु एंटर करें
- ऑडियो कॉन्फ्रेंस प्रेस करें? कमांड
- शेड्यूल कॉन्फ्रेंस पर जाएं? मेनु
- कॉन्फ्रेंस को एक नाम दें
- अधिकतम प्रतिभागियों की संख्या एंटर करें
- कॉन्फ्रेंस टाइप सलेक्ट करें जो एक बार करना होगा?, स्टेंडिंग? आदि
- सिक्योरिटी टाइप सलेक्ट करें जिसके लिए पिन आवश्यक होगी?, कोई पिन नहीं? आदि
- यदि एक बार सलेक्ट करना हो? कॉन्फ्रेंस सलेक्ट की गई है, आरंभ होने की तारीख, आरंभ होने का समय, अवधि। हालांकि, यदि स्टेंडिंग कॉन्फ्रेंस होगी तो इन एंट्री के बारे में नहीं कहा जाएगा? यदि सलेक्ट किया जाता है, तो
- प्रतिभागी, अध्यक्ष के लिए कोड एंटर करें और
- प्रजेन्टर का कोड दें (कोड केवल अंकों में होने चाहिए)
- उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करें को प्रेस करें? कमांड और अपेक्षित स्थलों पर जानकारी दें। दोनों जगह कम से कम एक व्यक्ति होना चाहिए? और डायल आउट?.
- अपडेट ऑल दबाएं? कमांड
- कॉन्फ्रेंस रिजर्वेशन पर वापस जाएं को दबाएं? कमांड
- सेट ऑप्शन दबाएं? कॉन्फ्रेंस के अतिरिक्त फीचर के लिए कमांड। नाम रिकार्डिंग को डिसेबल करें? और चेयर हैंगअप पर समाप्त करें? डायल आउट इनेबल करें।?
- ऑप्शन सेट करने के बाद, क्लोज दबाएं? कमांड।
- शेड्यूल दबाएं? कमांड
- मेन पर वापस जाएं? मेनु
- ऑडियो कॉन्फ्रेंस दबाएं? कमांड
- सर्च कॉन्फ्रेंस पर जाएं? मेनु
- एंटर नेम को रिमूव करते हुए कॉन्फ्रेंस नाम बॉक्स को खाली करें?
- सर्च दबाएं? कमांड
- निर्धारित कॉन्फ्रेंस को सलेक्ट करें
- शेड्यूल दबाएं? कमांड
- मेनेज कॉन्फ्रेंस पर जाएं? मेनु
- अपेक्षित कॉन्फ्रेंस को सलेक्ट करें
- एक्टिवेट दबाएं? कमांड
- क्लोज दबाएं? कमांड
- मेन मेनु पर जाएं? मेनु
- लॉग आउट दबाएं? कमांड।
स्टेंडिंग कॉन्फ्रेंस हमेशा ऑन रहती है। कोई भी प्रतिभागी किसी भी समय सर्वप्रथम ब्रिज नंबर (0124-2845600) और इसके बाद प्रतिभागी / अध्यक्ष का कोड डायल करके कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकता है।
आईवीआर के माध्यम से शेड्यूलिंग/ऑन डिमांड
l यह सुविधा पाने के लिए 0124- 2845600 डायल करें
l अध्यक्ष का आईडी एंटर करें
l निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें
- डायल #3
- स्पेशल टोन सुनाई देगी
- जिस पार्टी को कॉल करनी हो उसका नंबर डायल करें
- डायल्ड पार्टी को कॉन्फ्रेंस में शामिल करने के लिए #5 डायल करें।
- डायल्ड पार्टी को हैंग अप डायल करने के लिए #4 डायल करें।
अतिरिक्त प्रतिभागियों को शामिल करने के लिए, (क) से (ड.) तक निर्देशों को दोहराएं।
उदाहरण I
उपभोक्ता ए, बी, सी, डी, ई ऑडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक-दूसरे से बात करना चाहते हैं। ए
इनमें अध्यक्ष है। बी और सी यूजर लिस्ट में नहीं हैं।
- ए वेब के माध्यम से एक स्टेंडिंग कॉन्फ्रेंस निर्धारित करता है और डी और एफ को प्रतिभागी कोड के बारे में बताता है। ए वेब के माध्यम से कॉन्फ्रेंस को एक्टिवेट भी करता है।
- अब 0124-2845600 डायल करें
- वह अध्यक्ष का tm कोड एंटर करता है
- वह #3 दबाता है और इसके बाद बी का नंबर डायल करता है
- वह बी को कॉन्फ्रेंस में लाने के लिए #5 दबाता है
- वह #3 दबाता है और इसके बाद सी का नंबर डायल करता है
- वह सी को कॉन्फ्रेंस में लाने के लिए #5 दबाता है
- अब ए, बी और सी कॉन्फ्रेंस का हिस्सा हो जाते हैं और उनमें से प्रत्येक एक दूसरे से बात कर सकता है और एक दूसरे को सुन सकता है।
- डी अब 0124-2845600 डायल करता है
- डी प्रतिभागी कोड एंटर करता है
- डी अब ए, बी और सी के साथ कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बन जाता है
- ई अब 0124-2845600 डायल करता है
- ई प्रतिभागी कोड एंटर करता है
- ई अब ए, बी, सी और डी के साथ कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बन जाता है।
उपभोक्ता अपनी बिल देखने के लिए मासिक बिल लिंक पर क्लिक कर सकता है। विवरण की जानकारी के लिए अपेक्षित इनपुट मापदंड जैसे माह और वर्ष का उल्लेख करें और विवरण पाने के लिए व्यू बटल पर क्लिक करें। बिल को प्रिंट और सेव करने के लिए विकल्प भी उपलब्ध हैं। मुख्य पृष्ठ पर वापस जाने के लिए बैक लिंक पर क्लिक करें।
सिस्टम से सही तरीके से बाहर आने के लिए अपने लॉगिन जोन से बाहर आने के लिए लॉग आउट सेक्शन के अंतर्गत लॉग आउट लिंक पर क्लिक करें।
- सेवाएं
- लैंडलाइन
- मोबाइल
- ब्रॉडबैंड
- एंटरप्राइज सर्विसेज
- व्यवसाय के अवसर
- प्रपत्र डाउनलोड करें
- सहायता केंद्र
- टोल फ्री नंबर
- किराए पर उपलब्ध स्थान
- मेरा खाता
- भुगतान लैंडलाइन / ब्रॉडबैंड बिल
- मोबाइल बिल का भुगतान करें
- मोबाइल डुप्लीकेट बिल
- एसएमएस अलर्ट
- हमसे संपर्क करें
- हम तक पहुंचे
- साइटमैप
- फीडबैक
- अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न