बीएसएनएल की एप्लीकेशन स्टोर सर्विस
बीएसएनएल का एप्लीकेशन स्टोर सभी बीएसएनएल मोबाइल (2जी/2.5जी/3जी) ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप शॉप है, जहां से वे अपने हैंडसेट्स के लिए एप्लीकेशंस खरीद सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लीकेशन एक सॉफ्टवेयर होता है जिसे आप अपने हैंडसेट पर वैयक्तिक उपयोग अर्थात् केलोरी केलकुलेटर आदि के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर आपको हजारों एप्लीकेशंस, यूटिलिटीज, गेम्स और थीम उपलब्ध कराता है। एप्लीकेशन स्टोर में एप्लीकेशंस की एक व्यापक रेंज उपलब्ध है। एप्लीकेशंस नियमित आधार पर अपडेट की जाती हैं।
जी हां, यह सेवा बीएसएनएल के जीपीआरएस सुविधा वाले प्री-पेड और पोस्ट-पेड दोनों मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है।
आपके मोबाइल पर जीपीआरएस सुविधा एक्टिवेट होनी चाहिए और इसके बाद आपको बीएसएनएल लाइव डब्ल्यूएपी पोर्टल पर जाना होगा। बीएसएनएल लाइव होम पेज पर एक “बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर” आइकॉन उपलब्ध है, जहां से आप विभिन्न एप्लीकेशंस एक्सेस कर सकते हैं।
प्रत्येक एप्लीकेशन के पेज पर, उसके खरीदें/डाउनलोड करें बटने के समीप फाइल का साइज दिया गया होता है।
जब आप एप्लीकेशंस स्टोर के माध्यम से ब्राउज करते हैं, तो आपके हैंडसेट के लिए कंपेटिबल एप्लीकेशंस प्रदर्शित होती हैं।
कंटेंट/एप्लीकेशन की ब्राउजिंग और डाउनलोडिंग आपके डेटा प्लान के अनुसार होगी
और जब आप अपने हैंडसेट पर कोई एप्लीकेशन विशेष रूप से डाउनलोड करेंगे तो आपसे केवल कंटेंट के प्रभार
लिए जाएंगे। ब्राउजिंग के लिए अलग प्रभार लिए जाएंगे और डाउनलोड के लिए आपसे तभी प्रभार लिए जाएंगे, जब
आप अपने हैंडसेट पर कोई एप्लीकेशन विशेष रूप से डाउनलोड करेंगे। एप्लीकेशन के अनुसार प्रभारों में अंतर
होगा। जब आप डाउनलोड करना आरंभ करेंगे तो ये प्रभार प्रदर्शित होते हैं। इस समय निम्नलिखित प्रभार
मॉडलों का उपयोग किया जाता है:
क. फ्री डाउनलोड
ख. एकमुश्त भुगतान- डाउनलोड से पहले आपसे एकमुश्त प्रभार लिया जाता है।
ग. सब्सक्रिप्शन पेमेंट- प्रति माह, प्रति सप्ताह अथवा प्रति दिन हो सकती है। प्रति माह पेमेंट
मॉडल आपको आरंभ में 30 दिन तक एप्लीकेशन एक्सेस करने की सुविधा देता है जिसमें आपके द्वारा कैंसल किे
जाने तक स्वतः 30 दिन के नवीनीकरण की सुविधा मिलती है। इसी प्रकार प्रति सप्ताह मॉडल में 7 दिन की
एक्सेस और प्रति दिन वाले मॉडल में 24 घंटे की एक्सेस की सुविधा दी जाती है।
घ. नेटवर्क संबंधी एप्लीकेशंस की ब्राउजिंग/डाउनलोडिंग के लिए डेटा प्रभार अतिरिक्त होंगे, जो
आपके द्वारा चुने गए डेटा प्लान के अनुसार होंगे।
अपनी खरीदी गई एप्लीकेशंस देखने के लिए, बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर होमपेज पर माई परचेज लिंक पर क्लिक करें।
खरीदी गई एप्लीकेशंस की सूची देखने के लिए एप्लीकेशंस स्टोर पर माई परचेज लिंक पर क्लिक करें। यदि एप्लीकेशन एक सब्सक्रिप्शन एप्लीकेशन है, तो आप देख सकेंगे कि सब्सक्रिप्शन कब से एक्टिवेट हुआ है और उसकी नवीनीकरण अवधि (अर्थात् मासिक, साप्ताहिक अथवा दैनिक) क्या है।
हां, बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर पर हमारे रीजनल ग्राहकों के लिए कई रीजनल एप्लीकेशंस उपलब्ध हैं।
हां, आप रोमिंग पर रहते हुए बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर का उपयोग कर सकते हैं।
डाउनलोड विकल्प सलेक्ट करने पर, सभी एप्लीकेशंस आपके हैंडसेट पर स्वतः इंस्टाल हो जाएंगी। कुछ हैंडसेट आपसे यह सुनिश्चित करने के लिए प्रॉम्प्ट करेंगे कि क्या आप एप्लीकेशन डाउनलोड और इंस्टाल करना चाहते हैं।
यह एक हैंडसेट फीचर है। कुछ हैंडसेट प्रॉम्प्ट करेंगे कि आपको एप्लीकेशन को कहां सेव करना चाहेंगे। यदि आपने पहले से कुछ सेटिंग्स कर रखी हैं, तो उक्त एप्लीकेशन आपके इच्छित स्थान पर अपने आप डाउनलोड हो जाएगी।
एप्लीकेशन आपके इच्छित स्थान पर सेव होगी और वहां एक आइकॉन आ जाएगा। मेनु को सलेक्ट अथवा डिलीट करने के लिए आपको आइकॉन पर क्लिक करना होगा। यदि आपको सीझे ये विकल्प नहीं मिल पाते हैं तो आपको मोबाइल डेस्कटॉप मैनेजर से एप्लीकेशन डिलीट करनी होगी, यह सुविधा आपके बैंडसेट के साथ मिलती है।
यदि आपके पास नोकिया का हैंडसेट है, तो कृपया एप्लीकेशंस के लिए मेनु > एप्लीकेशंस > माई ऑन देखें। अन्य हैंडसेट के लिए कृपया गेम्स अथवा एप्लीकेशंस फोल्डर में देखें। अन्यथा, कृपया हैंडसेट के सर्च फंक्शन से प्रयास करें।
यदि किसी कारणवश डाउनलोड प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है तो आप पुनः बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर होम पेज पर ‘माई परचेज’ लिंक पर जाकर बिना किसी अतिरिक्त प्रभार के दूसरी बार एप्लीकेशन डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं।
आपको अपनी नेटवर्क कनेक्टिविटी की जांच करना चाहिए और पुनः प्रयास करना चाहिए। आप पुनः बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर होम पेज पर ‘माई परचेज’ लिंक पर जाकर बिना किसी अतिरिक्त प्रभार के दूसरी बार एप्लीकेशन डाउनलोड करने का प्रयास भी कर सकते हैं।
कुल मिलाकर संभावना यह दिखती है कि यह समस्या हैंडसेट से संबंधित हो सकती है। कुछ मूलभूत जांचे सुनिश्चित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपका हैंडसेट एप्लीकेशंस डाउनलोड करने में सक्षम है। • जांच कर लें कि आपके हैंडसेट में पर्याप्त मेमोरी उपलब्ध है। • समय और तारीख सही तरीके से कंफीगर हो। • अपने हैंडसेट पर केचे मेमोरी को क्लियर करें। हमारा अनुरोध है कि आप एप्लीकेशंस को पुनः डाउनलोड करें। यदि आप अभी भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो कृपया हमारे बीएसएनएल कस्टमर केयर से संपर्क करें।
- अनजानी एरर
- फेल्ड: इनवेलिड फाइल
- डाउनलोड/इंस्टाल करने में अनेबल
- ऑपरेशन फेल्ड
- कम्पलसरी एट्रिब्यूट मिसिंग
- डाउनलोड फेल्ड
- गलत विवरण
- 904 साइज मिसमैच
- इनवैलिड कंटेंट
- खाली कोरा पृष्ठ उभरता है
- लांच के समय फ्रीज हो जाता है
- गलत भाषा
- स्क्रीन में फिट नहीं होता
- सर्टिफिकेट एरर
- प्रमाणन एरर/विफलता
कुल मिलाकर संभावना यह दिखती है कि यह समस्या हैंडसेट से संबंधित हो सकती है। कुछ मूलभूत जांचे सुनिश्चित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आपका हैंडसेट एप्लीकेशंस डाउनलोड करने में सक्षम है। • जांच कर लें कि आपके हैंडसेट में पर्याप्त मेमोरी उपलब्ध है। • समय और तारीख सही तरीके से कंफीगर हो। • हैंडसेट मैनुअल में दिए गए निर्देशों के अनुसार अपने हैंडसेट पर केचे मेमोरी को क्लियर करें। आप बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर के ‘माई परचेज’ सेक्शन से एप्लीकेशंस को पुनः डाउनलोड करने का प्रयास करें। यदि आप अभी भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो कृपया हमारे जीपीआरएस टेक्निकल हैल्पडेस्क से संपर्क करें। (यदि आपकी शिकायत हल न हो तो सर्विस रिक्वेस्ट भेजें।)
कॉल सेंटर का नंबर इस प्रकार है: सभी जोन के लिए 1503 (बीएसएनएल नंबरों से ही काम करता है) 1800-180-1503 (सभी नंबरों से)। कृपया सर्विसे के अनुरोध के लिए निम्नलिखित डेटा तैयार रखें: 1. ग्राहक का नाम 2. मोबाइल नंबर 3. आर्डर/ट्रांजेक्शन नंबर 4. एप्लीकेशन का नाम 5. सामने आई समस्या: उदाहरण के लिए: • अनजानी एरर • फेल्ड: इनवैलिड फाइल • डाउनलोड/इंस्टाल करने में अनेबल • ऑपरेशन फेल्ड • कम्पलसरी एट्रिब्यूट मिसिंग • डाउनलोड फेल्ड • गलत विवरण • 904 साइज मिसमैच • इनवैलिड कंटेंट • खाली कोरा पृष्ठ उभरता है • लांच के समय फ्रीज हो जाता है • गलत भाषा • स्क्रीन में फिट नहीं होता • सर्टिफिकेट एरर • प्रमाणन एरर/विफलता
आप निम्नलिखित में से किसी एक तरीके से सब्स्क्रिप्शन को कैंसल कर सकते हैं: 1. आपको सब्स्क्रिप्शन के नवीनीकरण के संबंध में अनुस्मारक के तौर पर टेक्स्ट मैसेज मिलेगा। अपना सब्स्क्रिप्शन कैंसल करने के लिए मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। 2. बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर पर माई परचेज लिंक पर क्लिक करें, जिस एप्लीकेशन को आप कैंसल करना चाहते हैं उसे खोजें और ‘कैंसल’ पर क्लिक करें। 3. बीएसएनएल कस्टमर केयर को कॉल करें।
उक्त एप्लीकेशन के लिए आपके अकाउंट पर कोई और प्रभार नहीं लगाए जाते। आप चालू एक्सेस पीरियड के अंत तक एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकेंगे अर्थात् यदि आप किसी मासिक सब्स्क्रिप्शन की 15वीं तारीख को कैंसल करते हैं, तो आप उस एप्लीकेशन को 30वीं तारीख तक एक्सेस कर सकते हैं।
एप्लीकेशंस स्टोर का उपयोग करने के स्टेप्स: 1.बीएसएनएल लाइव होम पेज पर “ बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर” आइकॉन पर क्लिक करें। 2.एप्लीकेशंस के मेनु से बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर होम पेज को सलेक्ट करें। 3.मेनु से एक विशिष्ट श्रेणी की चुनने पर आपको उपलब्ध एप्लीकेशंस की एक सूची मिलेगी जिसे आप उक्त श्रेणी के अंतर्गत डाउनलोड कर सकते हैं। 4. एक विशिष्ट श्रेणी की एप्लीकेशन चुनने पर आपको आपको उस एप्लीकेशन के मूल्य के साथ-साथ उसेक विवरण भी प्राप्त होंगे। 5.कुछ एप्लीकेशंस निशुल्क होती हैं और जीरो प्राइस प्वाइंट के साथ केवल एक “डाउनलोड” विकल्प उपलब्ध कराएंगी। 6.इसके बाद आपको खरीदने अथवा डाउनलोड करने के लिए क्लिक / सलेक्ट करना होगा; अब आपके मोबाइल पर एप्लीकेशन डाउनलोड होनी शुरु हो जाएंगी। 7.एप्लीकेशन आपके हैंडसेट पर इंस्टाल हो जाएगी। इंस्टालेशन पूरी होने के बाद, आप अपने हैंडसेट के आधार पर 'स्टार्ट नाउ?' विकल्प देखेंगे। 8.यदि आप 'हां' सलेक्ट करेंगे तो एप्लीकेशन स्टार्ट हो जाएगी। 9.यदि आप 'नहीं' सलेक्ट करेंगे तो आप एप्लीकेशंस स्टोर के रिसीप्ट पेज पर वापस चले जाएंगे। यहां से आप बीएसएनएल एप्लीकेशंस स्टोर होम पेज पर वापस जाने के लिए “एप्लीकेशंस स्टोर " लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
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