वॉयस वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विसेज


वॉयस वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस (वॉयस वीपीएन) से क्या अभिप्राय है?

  • सच यह है कि सभी वीपीएन इस उद्देश्य के लिए विशेष तौर पर नए, समर्पित हार्डवेयर का उपयोग न करके पहले से स्थापित, साझा नेटवर्क इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करते हुए दो या दो से अधिक स्थानों के बीच कनेक्टिविटी उपलब्ध कराते हैं।
  • बीएसएनएल/एमटीएनएल और बीएसएनएल मोबाइल की फिक्स्ड लाइन टेलीफोनों के लिए संयुक्त वॉयस वीपीएन उपलब्ध कराया जा सकता है।
  • प्राइवेट नेटवर्क के लिए सार्वजनिक नेटवर्क संसाधनों के उपयोग से शॉर्ट कोड डायल करते हुए इस सेवा का उपयोग करें।
  • वीपीएन के भीतर कॉलों के लिए विशेष टैरिफ पैकेज के कारण इस सेवा से टेलीफोन बिलों में कमी आती है।
  • 11 अंक का नंबर 1801-XYZ-ABCD

वॉयस वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस के लिए कौन सब्सक्राइब कर सकता है?

  • गुड के लिए संस्थान, सरकारी विभाग और व्यापार।
  • सभी प्रकार की कंपनियां वितरक फर्में, संस्थान, हाउसिंग सोसाइटी आदि।

वॉयस वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क उपभोक्ताओं के लिए बीएसएनएल के क्या ऑफर हैं?

  • मल्टीपल प्राइवेट नंबरों का एक पब्लिक डायरेक्टरी नंबर मेकेनिज्म में अनुवाद
  • मल्टी-साइट संगठन - अनेक साइटें एक इकहरे वीपीएन नेटवर्क से संबद्ध होती हैं, जहां से साइट का पता विश्व में विभिन्न लोकेशनों से लगाया जा सकता है।
  • शॉर्ट ग्रुप नंबर - ये पब्लिक डायरेक्टरी नंबर होते हैं, जो वीपीएन नेटवर्क का हिस्सा नहीं होते किंतु ये एक ऐसा शॉर्ट नंबर देते हैं, जो कंपनी के लेवल पर डिफाइंड होता है।
  • दिनांक एवं समय की स्क्रीनिंग इनकमिंग/ आउटगोइंग कॉलों के लिए दिनांक एवं समय के हिस्से, जहां वीपीएन उपयोगकर्ताओं को कॉल करने/प्राप्त करने की अनुमति दी जाती है।
  • एक्सेप्शन लिस्ट - इन सूचियों में वे नंबर होते हैं, जो इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉलों के लिए अनुमत नहीं होते।
  • कॉल अवधि पर नियंत्रण इनकमिंग/आउटगोइंग कॉलों की गणना के लिए सीमा तय की जा सकती है।
  • मल्टीपल अकाउंट कोड - यह सुविधा किसी वीपीएन ग्रुप की उपयोगकर्ता कंपनी को अपने बिजनेस के अनुसार कॉल करने की अनुमति देती है ताकि सब्सक्राइबर कंपनी के बिल में कंपनी की गतिविधियों और कंपनी के गठन के अनुसार संचार व्यवस्था की लागतों का विवरण प्राप्त हो सके।
  • दोहरी इन्वायसिंग - यह किसी कंपनी के सदस्य को कॉरपोरेट आधार पर अथवा वीपीएन सदस्य के वैयक्तिक अकाउंट पर की गई कॉलों के बिल की सुविधा देती है।
  • वीपीएन नंबर से अनय नंबरों को कॉल फारवर्ड करना।
  • हंटिंग लिस्ट प्रति वीपीएन उपयोगकर्ता इनकमिंग कॉलों के लिए हंटिंग लिस्ट में परिभाषित नंबरों की एक श्रंखला।
  • स्थानापन्न : यह विशेषता वीपीएन उपयोगकर्ता को अपनी कंपनी में मोबिलिटी की सुविधा देती है, जिसमें उस ग्रुप के किसी अन्य वीपीएन उपयोगकर्ता के हैंडसेट से वीपीएन एक्सेस की व्यवस्था की जाती है।
  • प्रेफर्ड एक्सटर्नल डेस्टिनेशन (पीईडी) - यदि कोई ऐसा नंबर होता है, जो वीपीएन नेटवर्क का हिस्सा न हो, किंतु उस पर बारंबार कॉल आती हो, तो उसे नेटवर्क में किसी विशेष साइट पर पीईडी के रूप में रखा जा सकता है।
  • प्रबंधकीय कार्यों के लिए कोई कॉल प्रभार नहीं।

वॉयस वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सर्विस के लिए कितना टैरिफ है?

फिक्स्ड लाइनों पर वॉयस वीपीएन का ऑफर मुख्यतः तीन श्रेणियों में दिया जाता है यथा लैंडलाइन पर, लैंडलाइन और सेल्यूलर के बीच - अनलिमिटेड और रियायती. एसी वीपीएन सेवाओं के लिए प्रभार दो भागों में बांटे जा सकते हैं यथा फिक्स्ड वीपीएन प्लान प्रभार और उपयोगिता प्रभार प्रति मिनट। उपयोगिता प्रभार ऑन-नेट (वीपीएनके भीतर) और ऑफ-नेट (वीपीएन के बाहर) होंगे। ऑफ-नेट प्रभार बीएसएनएल के लागू टैरिफ के अनुसार होंगे।
1. एक्टिवेशन प्रभार रु.1000/-
2. किराये की न्यूनतम अवधि एक वर्ष
3. प्रति नंबर क्रिएशन/डीलिशन/एडिशन/मॉडिफिकेशन रु.100
4. फीचर में बदलाव के लिए प्रभार (प्रति अनुरोध) रु.100

 

5. ए) वॉयस वीपीएन (लैंडलाइन पर)
  एसडीसीए के भीतर एलडीसीए के भीतर सर्किल के भीतर आल इंडिया
(क) न्यूनतम कनेक्शन के लिए वीपीएन (पीएनपी) 25 25 25 50
(ख) फिक्स्ड वीपीएन प्रति माह प्रति कनेक्शन प्रभार (रु. में) 99 149 249 399
(ग) ऑन-नेट प्रभार प्रति मिनट शून्य शून्य शून्य शून्य
(घ) वीपीएन के बाहर ऑफ-नेट प्रभार (लोकल, एसटीडी, आईएसडी, सेल्यूलर
और डब्ल्यूएलएल (एम))
फिक्स्ड से अन्य नेटवर्कों के लिए विद्यमान टैरिफ के अनुसार
ग्रुप की ऑफ-नेट कॉलों पर छूट (केवल कॉलों पर) (ग्रेडिड आधार पर)-
(क) 10000 से कम शून्य
(ख) 10001 से 25000 2.5 %
(ग) 25001 से 50000 5 %
(घ) 50001 से 100000 7.5 %
(ड.) > 100001 10 %
टिप्पणी:उपरोक्त प्रभार पर कोई अन्य कॉरपोरेट छूट योजना लागू नहीं होगी।

 

ख) बीएसएनएल फिक्स्ड और बीएसएनएल सेल्यूलर सर्विस के बीच अनलिमिटेड वीपीएन
रियायतों की संख्या सर्किल वीपीएन आल इंडिया वीपीएन
  25 से 99 100 एवं अधिक 25 से 99 100 एवं अधिक
मासिक वीपीएन प्रभार (रु. में) 275 199 399 349
वीपीएन के भीतर कॉल प्रभार शून्य शून्य शून्य शून्य
वीपीएन के बाहर कॉल प्रभार विद्यमान टैरिफ के अनुसार
ग) बीएसएनएल फिक्स्ड और बीएसएनएल सेल्यूलर सर्विस के बीच रियायती वीपीएन
वीपीएन कनेक्शनों की संख्या सर्किल वीपीएन आल इंडिया वीपीएन
25 से 99 100 एवं अधिक 25 से 99 100 एवं अधिक
मासिक वीपीएन प्रभार (रु. में) 99 75 199 149
वीपीएन के भीतर कॉल प्रभार 0.20 0.20 0.50 0.50
वीपीएन के बाहर कॉल प्रभार विद्यमान टैरिफ के अनुसार
  • वीपीएन प्रभार के अतिरिक्त, सामान्य फिक्स्ड प्रभार भी लागू होंगे जैसे किसी प्लान विशेष पर लागू होते हैं.
  • उपरोक्त पैकेज पीसीओ/डीआईडी/आईएसडीएन सर्विसेज आदि पर लागू नहीं है।
  • वीपीएन के बार की गई कॉलों के लिए कोई छूट नहीं दी जाएगी।
  • उपरोक्त पैकेज 1 मई, 2007 (30 अप्रैल और 1 मई, 2007 की मध्यरात्रि) से प्रभावी है।

 

6. फीचर में बदलाव के लिए प्रभार (प्रति अनुरोध) रु.100/-
7. निम्नलिखित फीचर के प्रति अनुरोध प्रति एक्सटेंशन के किसी एडिशन/डीलिशन/मॉडिफिकेशन के लिए प्रभार
एक्सेप्शन लिस्ट (इस सूची में वे नंबर होते हैं, जो इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉलों के लिए अनुमत नहीं होते।) रु.100/-
ऑफ-नेट कॉलें रोक देना (वीपीएन के बाहर कॉल करने से रोकना) रु.100/-
चुनिंदा ऑफ-नेट गंतव्य (वीपीएन के बाहर केवल चुनिंदा गंतव्यों की अनुमति होती है) रु.100/-
वीपीएन के भीतर नंबर पर एसटीडी, आईएसडी पर रोक लगाना/ ओपन करना (सामान्य एसटीडी/आईएसडी ओपन करना / रोक लगाना) रु.100/-
इनकमिंग कॉलों की समय आधारित रूटिंग (समस्त इनकमिंग कॉलों की समय के अनुसार रूटिंग की जाएंगी)। रु.100/-
इनकमिंग कॉलों की ऑरिजन आधारित रूटिंग समस्त इनकमिंग कॉलों की ऑरिजन के अनुसार रूटिंग की जाएंगी)। रु.1000/- प्रति माह
मल्टीपल अकाउंट कोड (यह सुविधा किसी वीपीएन ग्रुप की उपयोगकर्ताओं को अपने बिजनेस के अनुसार कॉल करने की अनुमति देती है ताकि कंपनी के बिल में कंपनी की गतिविधियों और कंपनी के गठन के अनुसार संचार व्यवस्था की लागतों का विवरण प्राप्त हो सके।) रु.100/- प्रति एक्सटेंशन
दोहरी इन्वायसिंग (यह किसी कंपनी के सदस्य को कॉरपोरेट आधार पर अथवा वीपीएन सदस्य के वैयक्तिक अकाउंट पर की गई कॉलों के बिल की सुविधा देती है।)  

मैं इस सर्विस के लिए कैसे सब्सक्राइब कर सकता हूं?

कस्टमर सर्विस नंबर 1800-345-1800 अथवा आपके क्षेत्र में किसी भी बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करें।
फॉर्म यहां से डाउनलोड करें।